How to write blog articles? Article kaise likhte Hai in hindi, लेख लिखने का तरीका

How to write blog articles? (हाउ टू राइट ब्लॉग आर्टिकल) आर्टिकल कैसे लिखते हैं? (Article kaise likhte Hai in hindi) हिन्दी में लेख लिखना, आर्टिकल लिखने का तरीका, कैसे आप Blog वेबसाइट के लिए कांटेक्ट तैयार कर सकते हैं? अपनी वेबसाइट में हम कैसे आर्टिकल लिखें? आदि तमाम प्रकार की जानकारी हम इस आर्टिकल में आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। आप पोस्ट को पूरा पढ़ें। यह जानकारी आपको बहुत ही उपयोगी होने वाली है, तो चलिए शुरू करते हैं।

How to write blog articles
How to write blog articles

हाउ टू राइट ब्लॉग आर्टिकल (How to write blog articles)

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि जब भी हम एक Blog रन करते हैं और इंटरनेट पर लोगों को अपने बारे में या, अपने बिजनेस या किसी बेसिक जानकारी के बारे में लोगों को बतलाते हैं और टैक्स के माध्यम से, टाइपिंग के माध्यम से, वॉइस के माध्यम से, किसी ना किसी माध्यम से हम अक्षरों को अंकित करते हैं।

अपने ब्लॉग वेबसाइट पर डालते हैं। उसे आर्टिकल यह कंटेंट उसे आर्टिकल कहते हैं। हम इस आर्टिकल में जानते हैं कि हाउ टू राइट ब्लॉग आर्टिकल (How to write blog articles) हम अपने Blog के लिए आर्टिकल कैसे लिखें?

आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले हम टारगेट करते हैं अपने निस को, अपने उस माध्यम को कि लोगों के साथ हमें क्या शेयर करना है? किसकी जानकारी शेयर करना है? क्या किसी पर्सनल या, किसी व्यक्तिगत या, किसी भी तरह की जानकारी डालने से पहले हमें एक निस का चयन (choosing a niche) करना है। एक कीबर्ड फंड (keywoard fund) करना है कि वर्ड का चयन करना है।

उसकी Keyword को हम टारगेट करेंगे। उस से रिलेटेड ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहले हम खुद पड़ेंगे, blog seo tips हिन्दी, देखेंगे, सुनेंगे, समझेंगे, उसके बाद आप उस जानकारी को बेहतरीन से बेहतरीन तरीके से डालने की, लिखने (write) की पूरी कोशिश करें।

ताकि वह आपके लेख पर प्रसन्न हो, हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि पढ़ने वाला पाठक हमारे अक्षरों और हमारी लेखनी से बहुत प्रसन्न हो, उसे अच्छी तरह से समझ में आ सके और सरलता से पढ़ सके. तभी हमारा कंटेंट या आर्टिकल लिखने (write articles) का मकसद पूरा होता है।

आर्टिकल कैसे लिखते है? (How do you write articles)

आर्टिकल कैसे लिखें (how to write article) आर्टिकल दोस्तों आप प्रिंट मीडिया के माध्यम से लिखते हैं या, आप अपनी वेबसाइट के लिए लिखते हैं। आर्टिकल लिखने के लिए सबसे पहले मैंने ऊपर ही बता दिया है कि-कि वार्ड का चयन करें। फिर इसके बाद सर्वप्रथम आपको आर्टिकल लिखने के लिए उसका मुख्य शीर्षक (main title) लिखना है।

जिसे कह सकते टॉपिक, आप अपने ऐसे टॉपिक का चयन करें जिससे ज्यादा से ज्यादा क्यूरी पर आपके टॉपिक पर पाठक आकर्षित (attract the reader) हो और आपके टॉपिक पर क्लिक करने की कोशिश करें। तो आप ऐसे टॉपिक बनाइए जिसमें आप रियल में उस पूरे आर्टिकल में जानकारी देने वाले हैं। टॉपिक चेंज करने के बाद अगला सिस्टम आता है इंट्रोडक्शन,

मुख्य शीर्षक लिखने के बाद आपको उस शीर्षक में के नीचे आपको इंट्रोडक्शन (introduction) देना है कि आप इस आर्टिकल में किसके बारे में बताने वाले हैं। क्या बताने वाले हैं? क्या आप पढ़ेंगे? क्या इसका जानकारी है। आदि तमाम प्रकार की आप उस पूरे आर्टिकल को एक शॉर्ट अक्षरों में आप पर इंट्रोडक्शन (introduction) दीजिए,

ताकि जैसे ही विजिटर आपके टॉपिक पर क्लिक करके आपके आर्टिकल पर आता है तो उस आर्टिकल मैं आपका इंट्रोडक्शन देख कर के पाठक पढ़ने वाला विजिटर आकर्षित हो और उस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की कोशिश करें।

क्योंकि आप उसमें ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो जिस जानकारी के माध्यम से आप के शीर्ष तक पहुँचने के लिए Click किया तो आप इंट्रोडक्शन दे सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा शार्ट में डिटेल दें तो अच्छा है। नेक्स्ट पॉइंट आता है सब शीर्षक,

टॉपिक बाय टॉपिक विवरण (Topic by Topic Details)

इंट्रोडक्शन के बाद आप टॉपिक बाय टॉपिक (Topic by Topic Details) हेडिंग बना सकता है। हेडिंग टू हेडिंग, इस प्रकार से आप पर ऐसे अटैक्टिक अक्षरों को एक के डिटेल में निकाल करके उसका एक टॉपिक बनाएँ, जिसका विवरण आप लगभग तीन चार लाइनों में देने वाले हैं।

तो उसे लाइनों में से छट के आपको 4-5 वार्ड का टॉपिक बनाएँ और इसी तरह से आप आर्टिकल लिखते रहें और कम से कम एक शीर्षक में 300 Words से ज्यादा नहीं होना चाहिए, 300 वर्ड से कम ही रहे उसके बाद फिर एक टॉपिक इस प्रकार से आप अपने क्रमबद्ध तरीके से पूरी जानकारी का विवरण दें,

जिससे विजिटर को स्टेप बाई स्टेप (step by step) समझ में आ सके कि हाँ हम उस जानकारी को एक तरफ से फॉलो कर रहे हैं। पढ़ रहे हैं ताकि विजिटर आपके आर्टिकल पर बना रहे, ऐसा ना हो कि आप कहीं की बात कहीं लिख दें, तो इससे जो भी पाठक पढ़ने वाला है वह आपके आर्टिकल को छोड़कर चला जाएगा तो आप उसे क्रमबद्ध तरीके से पॉइंट के हिसाब से आप जानकारी कंटेंट लिख सकते हैं। Web SEO kaise kare

हिंदी में आर्टिकल कैसे लिखें? (How to write article in Hindi)

दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं टाइपिंग की, क्योंकि टाइपिंग (typing) आजकल आपने देखा होगा कि अधिकतर इंग्लिश से टैक्स का उपयोग ज्यादा करते हैं। लेकिन हिन्दी कंटेंट लिखने के लिए हमें हिन्दी कीबोर्ड (Hindi keyboard) या टैक्स की जरूरत पड़ती है। तो आप पर हिन्दी में कंटेंट कैसे लिखते हैं इसके बारे में मैं आपको जानकारी देने वाला हूँ।

दोस्तों हिन्दी में कंटेंट लिखने (write content in hindi) के लिए सबसे पहले यदि हो सके तो आप पर स्वयं टाइप करना सीखे। किसी भी कोचिंग सेंटर से या, किसी भी कंप्यूटर वर्किंग काम करने, कहीं से भी आपको टाइपिंग आना (come typing) बहुत जरूरी है।

यदि आप हिन्दी में टाइप (type in hindi) करते हैं तो आप वास्तव में एक बेसिक सुनहरे अवसर पर हैं और यदि आप इंग्लिश मीडियम से हैं, इंग्लिश में कंटेंट लिखना जानते हैं तो बात ही कुछ है। तो मेरे हिसाब से इंग्लिश में ज्यादा कंपटीशन (competition in english) है। लेकिन हिन्दी में फिलहाल में कम कंपटीशन है।

आप हिन्दी में आर्टिकल ( (article in hindi) लिख सकते हैं बस आपको इंट्रोडक्शन देना है, इंट्रोडक्शन के बाद स्टेप बाय स्टेप (step by step) जानकारी को बताना है। जो आपने मुख्य टॉपिक में रखी है। आप क्रमबद्ध तरीके से जानकारी दें और इस जानकारी के बाद, नीचे आप पोस्ट निष्कर्ष या कैलकुलेशन दे सकते हैं।

आप पोस्ट में बता सकते हैं कि इस पोस्ट लिखने का मुख्य उद्देश्य क्या है? यह आपके केस है कि काम किस जरूरत को पूरा करता है। तो इस प्रकार से आप पर आर्टिकल को आसानी से लिख सकते हैं।

गूगल पर आर्टिकल लिखने का तरीका (write articles on google)

दोस्तों हम आपको एक ऐसा बेसिक तरीका बताने वाले हैं कि आप हिन्दी में लिखें या, इंग्लिश में आपको एक टाइपिंग का ऐसा माध्यम बताने वाले हैं कि जिस माध्यम को आप यूज करके आप किसी भी भाषा में आसानी से कंटेंट लिख सकते हैं, आर्टिकल लिख सकते हैं।

क्रमबद्ध तरीके से बस आपको एक के लिंक दे रहा हूँ उस लिंक को आपको क्लिक करना है और जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने Google Translate ओपन होगा। आप गूगल ट्रांसलेट के डैशबोर्ड को ओपन करेंगे ओपन करने के बाद बस आपका कीबोर्ड से कनेक्ट हो गया। आप उसमें अपनी किसी भी भाषा का चयन (language selection) कर सकते हैं।

यदि आप हिन्दी में लिखना (write in hindi) चाहते हैं तो हिन्दी चयन करें और दूसरी साइट आप जिस भी भाषा में ट्रांसलेट (translate into language) करना चाहते हैं उस भाषा को भी चयन कर सकते हैं। आप अपने मनपसंद जो भी दिमाग में आए जिस भी टॉपिक पर जिस भी कीबोर्ड पर आप पर आर्टिकल लिखना (writing articles) चाहते हैं उसे आप खटाखट लिखते जाएँ और गूगल पर आप आसानी से आर्टिकल लिख सकते हैं।

तो गूगल ट्रांसलेट (Google Translate) के माध्यम से आप इसी तरीके से सीख जाएंगे। आर्टिकल बनाना, लिखना और आप उसे लिख करके उसे समझने के लिए आप अन्य भाषा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे इंग्लिश में उसे ट्रांसलेट करके देख सकते हैं कि किस वार्ड का क्या अर्थ होता है। तो इस प्रकार से आप गूगल पर भी आर्टिकल (article on google) लिख सकते हैं।

मोबाइल से आर्टिकल कैसे लिखें? (article from mobile)

दोस्तों हम इसमें ऐसी विधि बताने वाले हैं कि मोबाइल से भी आप आर्टिकल लिख सकते हैं। आजकल ऑलरेडी बहुत से ऐसे मोबाइल है जिसमें नोटपैड (notepad) अवेलेबल रहता है। ठीक आपके कंप्यूटर की तरह है उस नोटपैड को आप ओपन कीजिए और गूगल वॉइस (google voice) के माध्यम से आप बोलिए और उस पर आपके अक्षर अंकित होते जाएंगे।

Read:- ब्लॉग पोस्ट लिखने का सही तरीका क्या है?

गूगल कीबोर्ड (google keyboard) का उपयोग करके उसे के माध्यम से भी आप लिख सकते हैं। तो मोबाइल में आपका नोटपैड अवेलेबल (notepad available) होना चाहिए, यदि एप्लीकेशन नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर जाकर के अपने मोबाइल में एक नोटपैड रखें, वह एप्लीकेशन से आपको एक डैशबोर्ड मिल जाता है टाइपिंग करने के लिए, तो आप मोबाइल पर भी कंटेंट लिख सकते हैं और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट में जोड़ सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने ऊपर दिए गए कंटेंट में आर्टिकल कैसे लिखें? हाउ टू राइट ए ब्लॉग आर्टिकल (How to write blog articles) ब्लॉग वेबसाइट के लिए आर्टिकल कैसे तैयार करें? कौन-सी प्रोसेस जरूरी रहता है, कैसे हम लिख सकते हैं? आदि तमाम प्रकार की जानकारी मैंने ऊपर कंटेंट में दी है। आशा है आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी।

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप से रिक्वेस्ट है कि आप अपने दोस्तों के साथ इस-इस सोशल नेटवर्क पर शेयर करें। साथ में हमारे वेबसाइट का सब्सक्राइब बटन क्लिक करें। पोस्ट पढ़ने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद और अधिक वेबसाइट से रिलेटेड पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। धन्यवाद।

Read The Post:-

2 thoughts on “How to write blog articles? Article kaise likhte Hai in hindi, लेख लिखने का तरीका”

Leave a Comment