ब्लॉगर में कस्टम डोमेन कैसे जोड़े हैं? खरीद कर कैसे Custom Domain Add करे?

बात करेंगे कि ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन (Custom Domain) कैसे ऐड किया जाता है? ब्लॉगर में कस्टम डोमेन कैसे जोड़े हैं? खरीद कर कैसे Custom Domain Add करे? जब भी हम ब्लॉगर पर कोई Blog बनाते हैं तो उसमें बाय डिफॉल्ट SubDomain में लिया जाता है जैसे कि https://deepmalaa.blogspot.com/ फ्री blogspot.com सभी Blog में बाय डिफॉल्ट इंक्लूड होता है। जो कि देखने में बिल्कुल भी प्रोफेशनल नहीं है लेकिन अच्छी बात यह है कि आप ब्लॉग में अपने कस्टम डोमेन ऐड (Custom Domain Add) कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को ऑफ प्रोफेशनल बना सकते हैं। इस वीडियो में मैं आपको ब्लॉक पर कस्टम डोमेन एंड करने का कंपलीट प्रोसेस दिखाने वाला हूँ तो चलिए शुरू करते हैं।

blogger me custom domain
blogger me custom domain

कस्टम डोमेन क्या है? (What Is Custom Domain)

दोस्तों हम बात करते हैं सबसे पहले कस्टम डोमेन (Custom Domain) की एक्चुअली में कस्टम डोमेन होता है, हमारे खुद के द्वारा सर्च किया गया, बनाया गया, किवार्ड खरीदा गया, किवार्ड जो हम डोमेन बिक्री वेबसाइट से अपना खुद का एक डोमेन खरीदते हैं। जो स्वयं के नाम से रजिस्टर्ड होता है उस डोमेन को हम Custom Domain कह सकते हैं।

क्योंकि ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जो ऑलरेडी सब्डोमेन (SubDomain) से कनेक्ट होता है। ब्लॉगर blogspot उसमें हमको कस्टम यानी स्वयं का खरीदा हुआ डोमेन जोड़ना है। तो हम बात करते हैं कि ब्लॉगर में कस्टम डोमेन कैसे जोड़े? जो कि आपको सबसे पहले आपके अपने लिए एक डोमेन खरीदना होगा।

क्योंकि जब आप डोमेन खरीदेंगे तो ऐड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी वेबसाइट जहाँ से डोमेन खरीदे जाते हैं जैसे domains. google, in. godaddy. com, bigrock. in और भी बहुत से ऐसे होस्टिंग / डोमेन प्रोवाइडर वेबसाइट है। वहाँ से आप अपना डोमेन खरीद सकते हैं।

अपने नाम के अनुसार या, अपने बिजनेस के अनुसार डोमेन खरीदने के बाद आप ब्लॉगर डैशबोर्ड में Custom Domain ऐड करके एक बहुत ही प्रोफेशनल लुक वाली वेबसाइट बना सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले हम बात करते हैं कि डोमेन कैसे और कहाँ से खरीदें?

डोमेन कैसे और कहाँ से खरीदें? (How To Buy Domain Name)

दोस्तों हम बात करते हैं डोमेन खरीदने की तो आप ऑलरेडी जान ही चुके होंगे कि डोमेन क्या होता है? “डोमेन एक वेबसाइट का एड्रेस” जैसे कोई भी वेबसाइट है उदाहरण के तौर पर आप हमारी इस वेबसाइट पर यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो हमारी इस वेबसाइट का डोमेन (Website Domain) क्या है?

ऊपर आपको यूआरएल या लिंक उसमें आप देख सकते हैं कि उसका मुख कीवार्ड websin. in यह हमारी वेबसाइट का यूआरएल है वह एक डोमेन है। तो यह डोमेन एक खरीदा हुआ डोमेन है। तो अब हम बात करते हैं कि डोमेन कहाँ से खरीदें?

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि बहुत से ऐसे वेबसाइट हैं जहाँ से आप डोमेन खरीद सकते हैं। मैंने ऊपर पहले बता दिया है लेकिन आप अपनी सुविधा के हिसाब से Domain खरीद सकते है। आप किस माध्यम से खरीदना चाहते हैं क्या आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, या और भी बहुत कुछ ऐसी सुविधा होती हैं। जिससे पर कर सके,

सबसे महत्त्वपूर्ण होता है कि आपको यह देखना है कि कहाँ पर आपके लिए सस्ते से सस्ते में डोमेन मिलता है। वैसे आप .com खरीदेंगे तो थोड़ा महंगा हो सकता है। लेकिन .in, .xyz, .co.in ऐसे बहुत से डोमेन होते हैं जो आपको थोड़ी कम प्राइस में अवेलेबल रहते हैं।

आप Domain Buy वेबसाइट डैशबोर्ड में जा करके चेक कर सकते हैं कि वह डोमेन आपको कितने का पड़ेगा। उदाहरण के तौर पर आप godaddy से खरीदेंगे वहाँ पर कोई भी कीवर्ड सर्च करेंगे उस से रिलेटेड आपको बहुत सारे डोमेन अवेलेबल हो जाएंगे। अलग-अलग प्राइस पर आप खरीद सकते हैं।

डोमेन खरीदने की प्रोसेस (Domain buying process)

डोमेन खरीदने की प्रोसेस की बात करते हैं दोस्तों तो सबसे पहले आपको जिस भी होस्टिंग डोमेन प्रोवाइडर वेबसाइट से खरीदना चाहते उस वेबसाइट पर जा कर खरीद सकते है। उदाहरण के तौर पर godaddy पर आप जाएंगे जैसे ही आप वहाँ जाएंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का डैशबोर्ड देखने को मिलेगा।

Blogger Add To Custom Domain
Blogger Add To Custom Domain

वहाँ पर आप अपना कीवर्ड डालेंगे, जिस Words से आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है, उस डोमेन को सर्च करेंगे। यदि आपका डोमेन अवेलेबल है तो उसे आप चयन करें, उससे रिलेटेड भी आपको डोमेन मिल जाएंगे। आप जिस भी डोमेन को खरीदना चाहते हैं उसे ऐड टू कार्ड करें।

आप यहाँ से Buy कर सकते हैं जैसे कि Domain Chyan करेंगे इसके बाद चेक आउट पर क्लिक करेंगे। इसके बाद कंटिन्यू चेक आउट यदि आपका ऑलरेडी पहले से अकाउंट बना हुआ है तो आप लॉगिन कर सकते हैं।

यदि आप न्यू फर्स्ट डोमेन खरीद रहे है तो उसके लिए SingnUp करें, साइन अप करने के बाद आपको कुछ और वेबसाइट की तरफ से रिक्वायरमेंट रहेगी। क्या आप-आप खरीदना चाहते हैं तो उस पर उस चयन करें। यदि नहीं खरीदना चाहते हैं तो सिर्फ आप डोमेन चेक करें।

डोमेन कैसे खरीदें (Buy Domain)

इस प्रकार से आप पेमेंट करेंगे आप अपना पूरा डिटेल देनी होगी। यदि आपका फर्स्ट Domain Buy है तो आपको पूरा डिटेल डालना पड़ेगा। नाम, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर और तमाम प्रकार की अपने वारे में जानकारी डालने होगी।

आपने डोमेन कितने वर्ष के लिए लेना है इसको भी आप सेलेक्ट कर सकते हैं। साथ में यदि आप कैप्शन कोड का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको कुछ छूट प्राप्त हो सकती है। तो इंटरनेट पर खरीदने से पहले सर्च कर सकते हैं कि Domain कैप्शन कोड इस प्रकार से आपको कुछ कोड मिलेगा वहाँ पर डाल सकते हैं। कुछ पैसों में छूट पा सकते हैं।

आप जैसे ही पेमेंट करेंगे तो इसमें आपको पेमेंट के लिए ऑप्शन आएगा कि आप नेट बैंकिंग से करना चाहते हैं, डेबिट कार्ड या यूपीए से इस प्रकार से जो भी आपके पास सेवा उपलब्ध हो उस के माध्यम से पेमेंट करें। Domain खरीद लेंगे और पेमेंट करने के बाद आपके डैशबोर्ड में खरीदा हुआ डोमेन ऐड हो जाएगा। अब हम अगली प्रोसेस जानेंगे कि इस खरीदे हुए कस्टम डोमेन (Custom Domain) को हम ब्लॉगर में कैसे जोड़ते हैं?

ब्लॉगर में कस्टम डोमेन कैसे जोड़ते (Blogger Add Custom Domain)

डोमेन नेम खरीदने के बाद अब हम इसे ब्लॉगर में जोड़ते हैं। कैसे जोड़ते हैं? चलिए जानते हैं पूरी प्रोसेस, सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर में लॉगिन हो जाना है और आपको blogger dashboard (blogger dashboard SEO) ओपन कर लेना है इसमें आपको Settings पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप सेटिंग (Settings) पर क्लिक करेंगे यहाँ आपको देखने को मिलेगा कस्टम डोमेन इस पर आप क्लिक करेंगे।सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपके लिए एक नया टैब ओपन होगा ।जहाँ पर आप अपना डोमेन डालेंगे ।जैसे ही Domain डालने के लिए ऑप्शन आता है, आप www. (dot) अपना डोमेन लिख करके डालना है। डालने के बाद उसे आप सेव करेंगे, जैसे ही सेव करेंगे तो आपको नीचे दिख रही ईमेज इस तरह का इंटरफ़ेस आपके सामने ओपन होगा।

Blogger Add To Custom Domain
Blogger Add To Custom Domain

अब इसके बाद आपको godaddy (गुडआईडी) के डैशबोर्ड को ओपन करना है। जहाँ पर आप देखेंगे My Product अपने अकाउंट में आपको लिखा मिल जाएगा। जो आप प्रोडक्ट है उस पर क्लिक करें, वहाँ पर आपको अपना खरीदा हुआ डोमेन नेम (Domain Name) मिलेगा। उस डोमेन नेम के सामने आपको डी एन एस (DNS) लिखा मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है।

डोमेन डीएनएस सेटिंग करें (Domain DNS Setting)

Blogger Add To Custom Domain
Blogger Add To Custom Domain

वापस आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में आना है वहाँ पर आपको ऊपर दी गई इमेज के अनुसार “हम इस डोमेन पर आपके अधिकार की पुष्टि नहीं कर सके. डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर, अपने डोमेन नाम सिस्टम (डीएनएस) की सेटिंग पर जाएँ और ये दो CNAME डालें:” इस प्रकार का आपके डैशबोर्ड में यदि हिन्दी है तो लिखा मिलेगा।

अब आपको जो भी रिकॉर्ड ऊपर CNAMEs: लिखे हुए हैं उनको आपको अपने godaddy अकाउंट में डीएनएस (DNS) settings रिकॉर्ड में ऐड करना है। आपको फर्स्ट सीनेम (CNAMEs) में आपको www लिखना है यदि आपके dns रिकॉड में CNAMEsके आगे www लिखा है तो आपको उसको नहीं छेड़ना है अब www के आगे नेक्स्ट कालम (Destination) में आपको “ghs.google.com” डालना है।

अब आपको दूसरा सीनेम (CNAMEs) आपको आपने godaddy अकाउंट में सीनेम रिकॉर्ड में ऐड करना है जिसमें फर्स्ट आपने डाल दिया, अब आप दूसरा CNAMEs डालेंगे आपको “ppl55sctr3dp” कोड डालना है, इसके बाद आपको दूसरे,

नेक्स्ट कॉलम (Destination) में आपको यह “gv-lrjqotgza2fx2h.dv.googlehosted.com” डालना है इस तरह से डालने के बाद आपको सेव करना है। आपको अपने godaddy अकाउंट में सेव करने के बाद आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में आना है और वहाँ पर आपको सेव पर क्लिक करना है, अब कस्टम डोमेन ब्लॉगर में ऐड हो चुका है।

आपने वेबसाइट को सिक्योर करें (Website Secure)

दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं कि वेबसाइट को हम ब्लॉगर डैशबोर्ड के माध्यम से फ्री में अपनी वेबसाइट में एसएसएल (SSL) सर्टिफिकेट लागू कर सकते हैं। इसमें आपको पैसा देने की जरूरत नहीं है, अन्य जगह आप अपने डोमेन को इस्तेमाल करते हैं तो वहाँ से आपको एसएसएल (SSL) सर्टिफिकेट यानी एचटीटीपीएस (https) आपको खरीदना पड़ता है।

अब आपको अपने ब्लॉगर ड्रेसबोर्ड में आपको एचटीटीपीएस (HTTPS) लिखा मिलेगा, इसको आपको इनेबल कर देना है। इसके बाद नेक्स्ट प्रोसेस है कि कस्टम रीडायरेक्ट (redirect domain) डोमेन इस पर आपको इनेबल कर देना है।

क्योंकि यदि कोई गूगल पर या किसी भी सर्च इंजन में आपके डोमेन नेम को बिना (https, http, www) के सर्च करता है तो वह आपका www. apkadomain पर रीडायरेक्ट हो जाएगा और आपका वेबसाइट ओपन हो जाएगा। इस प्रकार से दोस्तों आप अपने ब्लॉगर पर कस्टम डोमेन ऐड करके वेबसाइट को रीडायरेक्ट कर सकते हैं।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों आपने ऊपर दिए गए कंटेंट में आपने ब्लॉगर में कस्टम डोमेन (Blogger Me Custom Domain) खरीद कर कैसे ऐड (Kaise Add) किया जाता है और हम अपनी वेबसाइट को कैसे सिक्योर और रीडायरेक्ट करते हैं। तमाम प्रकार की जानकारी आपने ऊपर दिए गए आर्टिकल में पड़ी। आगे आप जानेंगे कि हम अपनी वेबसाइट को अच्छा लुक कैसे दे सकते हैं? कौन-सी टेंपलेट यूज करेंगे। इसके बारे में जानेंगे। आशा है आपको ऊपर दिया गया कंटेंट जरूर अच्छा लगा होगा। आप भी कर सकते हैं और अपने दोस्तों को भी इस पोस्ट को शेयर कर इसकी जानकारी दे सकते हैं ।पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Read Some Post:-

1 thought on “ब्लॉगर में कस्टम डोमेन कैसे जोड़े हैं? खरीद कर कैसे Custom Domain Add करे?”

Leave a Comment