वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन दिस वेबसाइट, Web soft information

HI, फ्रेंड नमस्कार आपका स्वागत है। WEBSIN.IN मैं दोस्तों इस वेबसाइट में आप जानेंगे वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन (Website software information) की जानकारी, वेबसाइट बनाने के लिए कौन से सॉफ्टवेयर, कौन-सा प्लेटफार्म, कौन से होस्टिंग, कौन-सी डोमेन, कौन से प्लेअगेन। आदि तमाम प्रकार की information हम क्रमबद्ध तरीके से स्टेप बाय स्टेप आपको इस वेबसाइट के माध्यम से जानकारी बताएंगे। तो जानते हैं वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन (Web soft info) इस वेबसाइट के बारे में, तो चलिए शुरू करें।

Web soft information
Web soft information

वेबसाइट इंफॉर्मेशन (Website information)

सबसे पहले बात करते हैं दोस्तों वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन (Web soft information) के बारे में आप भली-भांति जान गए होंगे कि क्या है? आपकी जानकारी के लिए बताएँ तो आप जो भी लाइन को, इस टैक्स को पढ़ रहे हैं। यह एक वेब पेज के माध्यम से पढ़ रहे हैं, यह एक वेबसाइट के माध्यम से पढ़ रहे हैं। जो आप ही स्क्रीन के माध्यम से देख सकते हैं।

आजकल आप पर किसी सामान से लेकर, किसी उपकरण से लेकर, किसी कंप्यूटर लैपटॉप यह डिवाइस इस से लेकर, या इंटरनेट पर अवेलेबल सामग्री पर लेकर कोई ना कोई ऐसा एक टूल होता है या एक समूह होता है। जो एक नए निर्माण का कार्य करता है।

ठीक वैसे ही हम अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आपको वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन (Web soft information) के बारे में जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे। वास्तव में सॉफ्टवेयर होता है जो एक डिवेलप, किसी कार्य को करने में हमारी मदद करता है और उस कार्य को हम आसानी से बड़े ही सटीक समय में कार्य का निपटारा या पूर्ण कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर हमारे दिए हुए निर्देशों के अनुसार काम करता है और इसको बनाने के लिए हम सब मानव तंत्रिका और मस्तिष्क विकास के साथ उसकी विशेषताओं पर आधारित किए जाते हैं कि हम वास्तव में किसी भी कार्य को कैसे और किस प्रकार कर सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए (Make website information)

इस प्रकार से लगभग तमाम प्रकार के कार्य के लिए कोई ना कोई सॉफ्टवेयर होता है जिसे हम टूल कह सकते हैं। या इस्तेमाल किए जाने वाला कर सकते हैं। इस प्रकार से आप वेबसाइट के अनुभव मिशन में इनफॉरमेशन में हम आपको बताते हैं। की वेबसाइट बनाने के लिए हमें बहुत सारे टूल की आवश्यकता होती है।

बहुत सारी सॉफ्टवेयर या प्लेटफार्म (Software or platform) की आवश्यकता होती है। इसे आप लेकिन कह सकते हैं या एक किस्म का मोबाइल चलाने के लिए जिस प्रकार एप्लीकेशन और कंप्यूटर चलाने के लिए जिस प्रकार सॉफ्टवेयर जरूरत पड़ता है। ठीक उसी प्रकार से वेबसाइट बनाने के लिए हमें वेबसाइट सॉफ्टवेयर या प्लगिन की जरूरत पड़ती है।तो ऐसे हम अलग-अलग तरीके से जानेंगे वेबसाइट इंफॉर्मेशन (website information) जो हिन्दी में आपके साथ सांझा किया जा रहा है।

स्टेप बाय स्टेप क्रमबद्ध तरीके से (step by step information)

हम वेबसाइट के अंतर्गत जानेंगे की वेबसाइट क्या होता है? website में क्या लिखा जाता है? वेबसाइट में लोग क्या काम करते हैं? कैसे हम उसका अच्छे डिजाइनिंग ले सकते, कैसे आजकल लुक दे सकते हैं, क्या-क्या लिख सकते हैं और website बनाने के लिए कौन-कौन से प्लेअगेन की जरूरत पड़ती है। आदि तमाम प्रकार की जानकारी हम स्टेप बाय स्टेप क्रमबद्ध तरीके से इस वेबसाइट में आपके साथ साझा करेंगे।

यह मेरा प्रथम पेज है “वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन” (Website software information) जो वेबसाइट बनाने में कौन-कौन से तरीका और कौन-कौन से वस्तुओं या सामग्रियों की जरूरत होती है? हम विस्तार से अलग-अलग तरीके से जानेंगे और हम वेबसाइट से लेकर शुरू से लेकर एंड तक ए टू जेड आपके साथ जानकारी साझा करने की पूरी कोशिश करेंगे।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने इस छोटे से आर्टिकल के माध्यम से हमारे वेबसाइट के बारे में जाना, प्रथम पोस्ट में की वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन (Web soft info) जो हम वेबसाइट में क्या-क्या आपके साथ सांझा करने वाले हैं, किन-किन माध्यम से, आदि तमाम प्रकार की जानकारी हमने इस आर्टिकल में आपके साथ सांझा की। आशा है आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। आप हमारे अगले क्रम बद्ध आर्टिकल को पढ़ने के लिए तैयार रहें हम आपको वेबसाइट ए टू जेड जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।

2 thoughts on “वेबसाइट सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन दिस वेबसाइट, Web soft information”

Leave a Comment